Theme images by MichaelJay. Powered by Blogger.

Search This Blog

random posts

randomposts1

recent posts

recentposts2
Responsive Ad Spot

recent posts

recentposts1

business

[business][bsummary]

technology

[technology][twocolumns]

Popular Posts

cars
[recent]

vehicles

[cars][grids]

health

[health][bleft]
header ads
technology
latest news

Tuesday 18 December 2018

How To Do Advertising in free of cost

फ्री में कैसे करें विज्ञापन

आपके दुआरा पूछे जाने वाले कुछ ऐसे सवाल, जिनका उत्तर आज आपको मिलने वाला है  ........ 

  • क्या और कैसे होता है विज्ञापन ?
  • क्या जरूरी है विज्ञापन के लिए ?
  • कैसे फायदा और नुक्सान होता है विज्ञापन से ?
  • कहाँ से करें विज्ञापन की शुरुआत ?
  • क्या अंतर होता है सही और गलत विज्ञापन में ?
  • मुफ्त में विज्ञापन कैसे करें ?
  • अपने व्यवसाय, प्रोडक्ट और सर्विस को कैसे बढ़ावा दें ?

How To Do Advertising in free of cost / मुफ्त में विज्ञापन कैसे करें
How To Do Advertising in free of cost / मुफ्त में विज्ञापन कैसे करें


अगर आप ये सब जानना चाहते है तो पढ़ते रहिये आज का हमारा यह आर्टिकल "How To Do Advertising in free of Cost/ मुफ्त में विज्ञापन कैसे करें" जो आपको दिलाएगा विज्ञापन में आने वाली सभी समस्या से छुटकारा, बस यह आपकी मेहनत और काम करने के तरीके पर निर्भर करता है. इसके लिए अपने आपको मजबूत और समझदार बनायें.
ध्यान से पढ़ें आज का यह आर्टिकल, और अपने जीवन में सभी चरणों का पालन कर अपने व्यवसाय को स्थापित करें .....
आज हम आपसे इस आर्टिकल में ऑनलाइन विज्ञापन के साथ – साथ ऑफलाइन विज्ञापन के बारें में भी बात करेंगे जो बहुत ही कम खर्च में संभव है.
नमस्कार मेरा नाम है सोनू सिंह छूरिया और स्वागत है आपका "The sonu singh" solution guide में, जहाँ आज आप "How To Do Advertising in free of cost / मुफ्त में विज्ञापन कैसे करें" सिखने वाले है , तो देर न करते हुए आइये शुरू करते है आज के Topic को .

क्या और कैसे होता है विज्ञापन 

आपके व्यापर, सर्विस या किसी प्रोडक्ट को, कस्टमर को बताने की प्रक्रिया को विज्ञापन कहते हैं. यह कई प्रकार से होता है, जैसे टीवी, बोर्ड, बैनर, पम्पलेट, होर्डिंग, रेडियो, कार्ड, आदि दुआरा किया जाता है. इसका सीधा सा मतलब होता है, कस्टमर के दिमाग में अपने व्यापर, सर्विस या प्रोडक्ट को बेह्टर से बेह्टर दिखाना.

क्या जरूरी है विज्ञापन के लिए ?

विज्ञापन के लिए सबसे जरुरी है विज्ञापन का डिजाईन और उस पर लिखी गयी सर्विस सुविधाएँ. अगर आप की सुविधाएँ बेह्टर हैं और आप के विज्ञापन का डिजाईन अच्छा है, तो कस्टमर आप के व्यापर, सर्विस या प्रोडक्ट की और आकर्षक जरुर होगा.

क्या फायदा और नुक्सान होता है विज्ञापन से ?

देखा जाये तो विज्ञापन से फायदा ही होता है, इसका कोई नुकसान नहीं है, मगर ध्यान रहे बिना किसी तैयारी के विज्ञापन करना गलत है. अगर आप अपने व्यापर, सर्विस या प्रोडक्ट को लेकर तैयार नही हैं तो उसका विज्ञापन भी न करें. ऐसा करने से आपका नुकसान हो सकता है, क्योंकि अगर कस्टमर तक आपकी सर्विस नही पहुंचेगी तो वो आपको फर्जी/ झूठा समझ लेते हैं और भविष्य में आप से कोई भी संबंध रखना नही चाहेंगे.

कहाँ से करें विज्ञापन की शुरुआत ?

सबसे पहले विज्ञापन की शुरुआत अपने लोकल एरिया से करें, अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को बताएं. ऐसा करने से आपको अपनी सर्विस और प्रोडक्ट का फीडबैक मिलेगा. जिससे आप उसमे आने वाली परेशानियों को दूर कर सकते हैं. अगर आप अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को लेकर लोकल एरिया में सफल होते हैं तो उसके बाद अपनी पहुँच और विज्ञापन को दुसरे एरिया में फैलाना शुरू करें.

क्या अंतर होता है सही और गलत विज्ञापन में ?

क्या आप को पता है की विज्ञापन दो प्रकार के होते हैं, १ सही और २ गलत. दोनों में अंतर .....

  • १. जो विज्ञापन  बिना प्लानिंग के किया जाता है वो गलत विज्ञापन की लिस्ट में आता है, क्योंकि उसमे बहुत सी बाते हम कस्टमर को नहीं बता पातें हैं. जिनका ध्यान हमे पूरी तैयारी करने के बाद में आता है. ऐसे में विज्ञापन में होने वाला खर्च बेकार सा लगने लगता है.
  • २. पूरी तियारी के साथ किया जाना वाला विज्ञापन सही विज्ञापन की लिस्ट में आता है, क्योंकि इसमें हम वो सब सुविधाएँ दरशाते हैं जो कस्टमर को हमारी तरफ आकर्षित करता है, और एक बेह्टर परिणाम देता है.

 मुफ्त में विज्ञापन कैसे करें ?

जानने से पहले ये समझना बहुत जरुरी है की जिंदगी में मुफ्त कुछ नहीं मिलता है ! लेकिन नीचे बताये गए सभी तरीके से मुफ्त विज्ञापन संभव है. इसके लिए घुमा फिर कर पे करना होता है. ऐसे घुमाने की प्रक्रिया को हम मुफ्त समझते है. क्यूंकि इन्टरनेट की सुविधा लगभग सभी के पास है. और इन्टरनेट उपयोग करने के लिए हमे पैसे देने पड़ते हैं.

अपने व्यवसाय, प्रोडक्ट और सर्विस को कैसे बढ़ावा दें ?

 Store से बाहर की सोचें

  • मैं कई Business Owner से मिल चूका हूँ. सभी का एक ही प्रश्न होता है, कैसे अपने Business को Free में या बहुत कम खर्च कर Promote करें ? यदि देखा जाये तो यह Million Dollar का Question है. Store से बाहर निकल कर देखने पर पता चलेगा Online दुनिया कितनी बड़ी है. Business, Services या Product को Free में Promote करने का सिर्फ और सिर्फ एक ही तरीका है Online Promotion. इसके लिए आपको अपने स्टोर से बहर निकल कर सोचना होगा, लोगो तक अपनी सर्विस की पहुँच बनानी होगी.


Online Network Create करें

  • सभी Popular Social Media Platform पर Account setup करें. उसे Continue Promote करें. Profile और Page का Engagement बढ़ाएं. इसके लिए regular update करें. Update कई तरीके से हो सकता है. जैसे Text Post, High-Quality Image Share, Informational Video Share and many more.


Share Product and Services

  • सभी Popular Social Media Platform पर Product, services और Business Related Information share करें. Related FB Group, Google Plus Group, Pinterest Board में Information share करें. 


Create and Maintain Relationship

  • Social Media पर Clients के साथ Relationship build up करें. हम अक्सर Social Media पर काफी समय बर्बाद कर देते हैं. Daily अपने Profile में Check करें आज किसका Birthday है उसे Wish करें. ऐसा करने से Network बढ़ता है. आपके आने वाले Post को वो Like और Share करेंगे. यदि Paid Promotion की बात करो तो इसके लिए आप Bulk SMS का भी इस्तेमाल कर सकते हो.


Message Reply

  • Social Media message enable रखें. Clients के message का reply जरूर करें. Reply देने से Engagement बढेगा. Brand का trust build up होगा.


Use Free Service of Google

  • Google Local Business
  • Google Brand Page
  • Google Plus
  • Youtube Video


Ebook

  • Business related ebook publish करें जिसमे आपके business से related सभी जानकारी हो. ebook में खुद को प्रमोट नहीं करें बल्कि Product और service related important information share करें. सिर्फ book के bottom में company का नाम और नंबर mention करें. book में एक memorable story भी लिख सकते है. जिससे buyer motivate हो.


Guest Post on Blog

  • Business से Related Blog पर Content publish करें. लगभग सभी Blog Guest Posting Allow करता है. उनसे Contact करें और Guest Post करें.


Feedback

  • Customers से feedback लेते रहें. feedback से आप Product और Services में improvement ला सकते हैं. 


Create Website

  • कई ऐसे Platform है जहाँ free में Website बना सकते हैं. लेकिन यदि आपका Budget allow करता हो तो Self hosted Website बनवा सकते हैं.
SUGGESTION 

  • जो पॉइंट्स आपको अछे लगे सिर्फ उन्हें ही यूज़ करें, बाकि सब में फंस कर समय बर्बाद न करे.
NOTE 

  • अगर आप के मन में इस ARTICLE से RELATED कोई सवाल या सुझाव है तो PLEASE हमे COMMENT जरुर करे, आपका FEEDBACK जानकर हमे ख़ुशी होगी. 
  • आपको हमारा यह ARTICLE "How To Do Advertising in free of cost / मुफ्त में विज्ञापन कैसे करें" कैसा लगा, प्लीज COMMENT करके जरुर बताएं.
  • अगर आप चाहते हैं की हम आपके लिए ऐसे आर्टिकल लिखते रहे तो हमारे आर्टिकल को शेयर जरुर करें,
SUBSCRIBE कीजिये "THE SONU SINGH" solution guide को, और पाइए अपने हर सवाल का सही जवाब .
...............Thanks for visit here  !!


No comments:
Write comments

Please Ask Your Question.

Interested for our works and services?
Get more of our update !

Welcome to the sonu singh!
-