Theme images by MichaelJay. Powered by Blogger.

Search This Blog

random posts

randomposts1

recent posts

recentposts2
Responsive Ad Spot

recent posts

recentposts1

business

[business][bsummary]

technology

[technology][twocolumns]

Popular Posts

cars
[recent]

vehicles

[cars][grids]

health

[health][bleft]
header ads
technology
latest news

Tuesday 15 January 2019

Top 5 Business Get started today, earn 50,000 to 1 Lakh in the month

आज ही शुरू करें ये 5 काम, महीने में कमाएंगे 50 हजार से 1 लाख तक

पैसे कमाने वाले कामो से जुड़े कुछ ऐसे सवाल, जिसके बारे में आज आप सब कुछ जानने वाले है  ......

  • कौन कौन से काम इस लिस्ट में आते हैं, जिससे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं ?
  • आप यह काम कहाँ से शुरू (घर या ऑफिस) कर सकते है ?
  • कौन सा काम करने में कितना पैसा लगेगा ?
  • बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको किस सामान की जरुरत पड़ेगी ?
  • आपके बिज़नस में काम आने वाला सामान कहाँ से और कितने पैसे में मिलेगा ?

यदि ऊपर दिए गए किसी भी प्रश्न के लिए आपका उत्तर हाँ है, जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं तो, यह आर्टिकल "Top 5 Business Get started today, earn 50,000 to 1 Lakh in the month" आपके लिए ही लिखा गया है, आज इस आर्टिकल के दुआरा आप "आज ही शुरू करें ये 5 काम, महीने में कमाएंगे 50 हजार से 1 लाख तक" से जुडी सभी महत्वपूर्ण बातों को जान पायेंगें.
अगर आप थोड़ी सी मेहनत करके बहुत सारा profit पाना चाहते हैं तो उसके लिए जानिए ये बाते, जो आपके लिए बगुत जरुरी है ..... 
जानने के लिए पढ़ते रहिये आज का हमारा यह आर्टिकल "Top 5 Business Get started today, earn 50,000 to 1 Lakh in the month"
तो कृपया ध्यान से पढ़ें और अपने जीवन में सभी चरणों का पालन करें और स्थापित करें एक सफल व्यापार .....
आज ही शुरू करें ये काम, महीने में कमाएंगे 50 हजार से 1 लाख तक
अगर आप घर पर खली बैठे हैं या घर पर ही रहकर कोई बिज़नस करने की तलाश में हैं तो, घर बैठे ऐसे कई काम हैं, जिनसे कुछ महीने में एक अच्छी सैलरी के बराबर पैसा कमाया जा सकता है। ज्यादातर लोग बड़े कामों की तरफ ही देखते हैं पर आमतौर पर देखने में आया है कि ऐसे छोटे और बेहद कम खर्च में लगने वाले उद्योगों के बारे में लोगों को कम जानकारी होती है, जिसके चलते वे चाहकर भी कोशिश नहीं कर पाते।

1. CFL, ट्यूब और चोक्स बिज़नस 

हवा पानी के बाद बिजली आज सबसे बड़ी जरूरत है और इत्तेफाक से इसकी कमी भी काफी है। बिजली बचाने के लिए पिछले कुछ सालों में CFL का यूज़ बढ़ा है, ऐसे में इनका निर्माण फायदे का सौदा हो सकता है। इनके साथ सबसे बड़ा यह फायदा है कि  -

  • उपयोग - CFL का बिज़नस सालों  साल चलता है. CFL का यूज़ बिजली बिल को बेहद कम कर देता हैं। इसके साथ ट्यूब और चोक्स की लोकल मार्केट में काफी मांग है।   
  • मार्केट - हर घर में ट्यूब, CFL की जरूरत है। डोर टू डोर मार्केटिंग से मांग और मुनाफा कई गुना बढ़ सकता है। घरों के अलावा इलेक्ट्रिक शॉप्स, स्टेशनरीज़, मॉल, डिपार्टमेंटल स्टोर हर जगह इनकी मांग तेजी से बढ़ रही है। केयोस्क के ज़रिए भी इन्हें बेचना आसान है। 


रॉ मटेरियल, क्या चाहिए - आयरन, सोल्डर, पेस्ट, कटर, कंपसुल, पीसीबी, बोर्ड, सोल्डिंग वायर, स्लीव एल्युमिनियम कॉप, पीवीसी होल्डर व्हाइट, सीमेंट और कॉपर वायर।

मशीनरी - हल्ड एचपी मोटर, हैंड प्रेस, फोर कॉयल वाइंडिंग मशीन, डाइज़ आदि।   यहां क्लिक करें- रॉ मटेरियल कैसे, कहां और कितने का मिलेगा.

कहाँ से मिलेगा सामान  - वैसे तो ये सब आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है, लेकिन अगर आपको इसकी अछि जानकारी नहीं है तो किसी ऐसी मार्किट या शॉप से ख़रीदे जो आपको हर बार हर चीज को यूज़ करने में सपोर्ट कर सके .

कितने का मिलेगा  - हाँ इसके लिए मै जरुर कहूँगा कि आप हर जगह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन कीमत और वारंटी जरुर चेक कर ले, उसके बाद ही कहीं से खरीदें. 10 से 20 हजार के बिच यह सामान आपको मिल जायेगा.  

2. मिनरल वॉटर/ड्रिंकिंग वॉटर बिज़नस 

पानी की बोतल किसी ने न खरीदी हो, ऐसा शायद ही कोई मिले। सफर के दौरान महज 15 रुपए का शुद्ध पानी खरीदना सबसे आसान विकल्प बन गया है। आज मिनरल वॉटर की मांग हर जगह है। ब्रांडेड कंपनियों के अलावा कई छोटे उद्योग भी इसमें लगे हैं और मुनाफा कमा रहे हैं। यह ऐसा बिजनेस है जिससे आप एक बार इन्वेस्टमेंट कर जिंदगी भर मुनाफा कमा सकते हैं। 
अंतर समझिए-

  • बाजार में मौजूद कंपनियां पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर बनाती हैं। लेकिन यह सभी मिनरल वॉटर नहीं होते। शुद्ध पानी के लिए ‘ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड’ यानी BIS ने तय की हुई शर्तें और नियमावली के अनुसार ही पानी की कमर्शियल प्रोडक्शन किया जा सकता है।
  • पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर में इंसानी शरीर के लिए हानिकारक साबित होने वाले सभी प्रकार के क्षार कम किए जाते हैं। जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, क्लोराइड, सल्फेट और क्लोरिन।
  • इनमें से क्लोरिन में शुद्धिकरण प्रक्रिया में पूरी तरह से कम किया जाता है।
  • बाकी क्षार BIS के अनुसार तय मात्रा में कम किया जाता है। 


रॉ मटेरियल क्या चाहिए- पानी (बोरवेल, कुंआ या जहां से भी शुद्ध पानी प्राप्त किया जा सके), प्लास्टिक की ट्रांसपेरेंट बोतलें, कैन और आपकी कंपनी का लेबल।

मशीनरीः आरओ मशीन, सैंड फिल्टर, कार्बन फिल्टर, सॉप्टनर, बोतलें पैकिंग करने वाली मशीनें और सबमर्सिबल पंप आदि।

कहाँ से मिलेगा सामान  - यह सामान आप किसी भी लोकल मार्किट या होल सेलर से बड़ी ही आसानी से खरीद सकते है,

3. कोरूगेटेड बॉक्स (Corrugated box) बिज़नस 

लकड़ी के बॉक्स की तुलना में कोरूगेटेड बॉक्स वजन में काफी हल्के और सस्ते होते हैं। टिकने वाली पैकिंग और सस्ते होने के कारण ये हर छोटी-बड़ी कंपनी की पसंद हैं। फल-सब्जियों से लेकर LED टीवी तक इन्हीं में पैक होती हैं। इनका मार्केट भी काफी अच्छा है। अलग अलग जरूरत और साइज में इन्हें ऑर्डर पर तैयार कराया जाता है। लकड़ी की लुगदी से इन्हें तैयार किया जाता है लेकिन बीस से 25 फीसदी लकड़ी का यूज़ भी किया जाता है।
आप इस बिजनेस को दो तरह से कर सकते हैं -

  • कोरूगेटेड बॉक्स के लिए लगने वाली शीट्स तैयार करके ।
  • तैयार शीट्स खरीदकर सिर्फ बॉक्स असेंबल करके ।


ये थोड़ा बड़ा प्लांट होता है, इसलिए विशेषज्ञों की मदद और सलाह के बाद ही इसे शुरू करना चाहिए। लेकिन आप अगर इस पुट्ठों की तैयार शीट्स लाकर बॉक्स बनाकर बेचना शुरू करें तो काफी आसान होगा। आप इन्हें अलग-अलग डिजाइन और साइज (जैसी मांग हो) में तैयार कर सकते हैं।

मार्केट- जिस तरह तेजी से इनका यूज़ बढ़ा है, मांग भी उतनी ही तेजी से बढ़ी है। बड़ी कंपनियों के अलावा अब फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी कंपनियां भी ऑर्डर देती हैं, तो फल-सब्जियां मार्केट में भेजने के लिए किसान भी।  रॉ मटेरियल- कागज के पुट्ठों से बनाना हो, तो लकड़ी की लुगदी, सरस, इंडस्ट्रीयल यूज़ के लिए आने वाला गोंद और पुट्ठों की शीट्स।

मशीनरी - क्रिशिंग मशीन, स्टीचिंग मशीन, कोरूगेटेड मशीन, स्लेटिंग मशीन, बोर्ड कटर मशीन, शिप प्रोसिंग मशीन, बॉक्स सिलने की मशीन, इलेक्ट्रिक मोटर।

कहाँ से मिलेगा सामान  -  हाँ इसके लिए मै जरुर कहूँगा कि आप हर जगह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन कीमत और वारंटी जरुर चेक कर ले, उसके बाद ही कहीं से खरीदें. 10 से 20 हजार के बिच यह सामान आपको मिल जायेगा.  

4. बटन (नॉयलॉन/प्लास्टिक) बिज़नस 

शर्ट, पैंट, हों, बच्चों के कपड़े या महिलाओं के कपड़े हों, उन सब में कहीं न कहीं बटन लगते ही हैं। रेडिमेड कपड़े बनाने वाली कंपनियों के अलावा रिटेल में भी इनकी काफी मांग है। आप इन्हें एक्सपोर्ट भी कर सकते हैं। प्लास्टिक बटन तैयार करने की इलेक्ट्रिक ऑटोमेटिक मशीन से बिजनेस शुरू कर सकते हैं या हैंड मोल्डेड मशीन से छोटे स्तर पर।

  • नॉयलॉन या अक्रेलिक बटन तैयार करने के लिए आप ऑटोमेटिक मशीन का यूज़ कर सकते हैं। 
  • जबकि प्लास्टिक मोल्डिंग मशीन से पीएफ या यूएफ बटन्स तैयार किए जा सकते हैं। 
  • इसी तरह इंजेक्शन मोल्डिंग, कम्प्रेशन मोल्डिंग के ज़रिए प्लास्टिक बटन्स तैयार किए जाते हैं। 


मार्केट - रेडिमेट गारमेंट तैयार करनी वाली फर्म्स व कंपनियां, सिलाई का काम करने वाले कारीगर, फैशन हाउस, फैशन डिजाइनर्स और हर घर में यूज़ होते हैं बटन्स। 

रॉ मटेरियल - नॉयलॉन, अक्रेलिक, पॉलिस्टर, तैयार शीट्स, प्लास्टिक की रंगीन गोलियां, पराफीन हुक्स, PVC रेजीन, फिलर्स, स्टेवलाइज़र, प्लास्टीसाइज़र की जरूरत होती है।

मशीनरी - इंजेक्शन मोल्डिंग मशीन, मल्टी मोल्ड्स, ड्रिलिंग मशीन, हैंडमोल्डेड मशीन, मेटेनेंस के लिए लगने वाले औजार। 

कहाँ से मिलेगा सामान  - वैसे तो ये सब आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है, लेकिन अगर आपको इसकी अछि जानकारी नहीं है तो किसी ऐसी मार्किट या शॉप से ख़रीदे जो आपको हर बार हर चीज को यूज़ करने में सपोर्ट कर सके .

कितने का मिलेगा  - हाँ इसके लिए मै जरुर कहूँगा कि आप हर जगह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन कीमत और वारंटी जरुर चेक कर ले, उसके बाद ही कहीं से खरीदें. 10 से 20 हजार के बिच यह सामान आपको मिल जायेगा.  

5. Talcum​ Powder बिज़नस 

टैल्कम पाउडर के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि मौसम के साथ ये हमेशा मार्केट और घरों में बने रहते हैं। इनका विकल्प अभी तक कुछ भी नहीं। छोटे बच्चे से लेकर बड़े-बूढ़े, अमीर या गरीब, सभी इसका यूज़ करते हैं।

  • टैल्कम पाउडर बनाने में लगने वाली रॉ मटेरियल में सुगंध मिलाकर पाउडर तैयार हो जाता है, उन्हें आप अलग-अलग साइज के डिब्बों में भरकर लेबलिंग कर मार्केट में बेच सकते हैं। 
  • टैल्कम पाउडर बनाने से पहले आपको ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट 1940 के अनुसार मंजूरी लेनी होगी। 
  • आप किसी एक्सपर्ट से स्पेशल फॉर्मूला तैयार करा सकते हैं।   
मार्केट - हर इंसान टैल्कम पाउडर का ग्राहक है। किराना दुकान, छोटे-बड़े मॉल, कॉस्मेटिक दुकानें, ब्यूटी पार्लर-स्पा, जेंट्स सलून, दवाई की दुकानें, लोकल के डेली मार्केट, सभी जगहों पर टैल्कम पाउडर के खरीदार हैं। डोर टू डोर मार्केटिंग से भी अच्छी कमाई की जा सकती है। 

रॉ मटेरियल - जिस फ्लेवर का टैल्कम पाउडर तैयार करना हो उन फूलों की सुगंध (स्प्रे या लिक्विड फार्म में), टिटनियम डाय ऑक्साइड, जिंक ऑक्साइड, कैल्शियम कार्बोनेट, सोप स्टोन लगेगा।

मशीनरी - ऑटोमेटिक ग्राइंडर, मिक्सर, फिल्टर, पैकिंग मशीन और लेबलिंग मशीन।   यहां क्लिक करें- रॉ मटेरियल कैसे, कहां और कितने का मिलेगा  

कहाँ से मिलेगा सामान  - यह सामान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह उपलब्ध है आप रेट और वारंटी के साथ साथ कंपनी के प्रोडक्ट का फीडबैक भी चेक करे, उसके बाद ही कोई निर्णय ले.

कितने का मिलेगा  - हाँ इसके लिए मै जरुर कहूँगा कि आप हर जगह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन कीमत और वारंटी जरुर चेक कर ले, उसके बाद ही कहीं से खरीदें. 15 से 25 हजार के बिच यह सामान आपको मिल जायेगा.

सुझाव :
  • किसी भी काम को सिर्फ प्रॉफिट के आधार पर न करें, उसमे आपका इंटरेस्ट होना भी जरुरी है. बिना इंटरेस्ट के आप कसी भी काम से बहुत जलदी उब जायेंगे और आपके काम करने की स्पीड भी कम होती चली जाएगी, जिसकी वजह से आपका प्रॉफिट और आपका बिज़नस दोनों ही डाउन हो सकते हैं.
नोट :
  • अगर आप के मन में "Top 5 Business Get started today, earn 50,000 to 1 Lakh in the month" से RELATED कोई सवाल या सुझाव है तो PLEASE हमे COMMENT जरुर करे, आपका FEEDBACK जानकर हमे बेहद ख़ुशी होगी. 
  • अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा और आप चाहते हैं की हम आपके लिए ऐसे आर्टिकल लिखते रहे तो हमारे "आज ही शुरू करें ये 5 काम, महीने में कमाएंगे 50 हजार से 1 लाख तक" आर्टिकल को social media पर शेयर जरुर करें, "".
  • अगर आपके पास कोई आर्टिकल, सवाल या विचार है, जिससे लोगों की मदद हो सकती है, तो उसे हमारे साथ शेयर जरुर करें.
हर नए ARTICLE को पढने के लिए SUBSCRIBE कीजिये "THE SONU SINGH" solution guide को, और पाइए अपने हर सवाल का सही जवाब .
.................... Thanks for visit here.


 

No comments:
Write comments

Please Ask Your Question.

Interested for our works and services?
Get more of our update !

Welcome to the sonu singh!
-